डायबिटीज जैसी बीमारी से बचना है तो पिएं ये जूस, जल्द होगा आराम

डायबिटीज जैसी बीमारी से बचना है तो पिएं ये जूस, जल्द होगा आराम

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं में से एक है डायबिटीज जो तकरीबन हर वर्ग के लोगों को हो रही है। इस बीमारी में लोगों को अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही लोगों की जान ले सकती है। इसी वजह से डॉक्टर्स पेशेंट्स से उनके खानपान और दवाओं को लेकर सतर्कता बरतने को कहते हैं। मधुमेह के रोगी को जितना ध्यान अपने खाने की चीजों में देना चाहिए उतना ही ध्यान उसे इस बात का भी रखना चाहिए कि वो किन पेय पदार्थों को ले रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि पेय पदार्थ रक्त में तेजी से घुलनशील होते हैं जिसके कि ब्लड शुगर लेवल तुरंत प्रभावित होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज रोगियों की शुगर को कंट्रोल करने में कारगर हैं।

पढ़ें- सर्दियों में खाइए मक्के की रोटी, कई रोगों से रहेंगे दूर

पिएं गाजर का जूस

डायबिटीज पेशेंट ठंड में गाजर को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन बी 6 के अलावा मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन पाया जाता है। ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मधुमेह के रोगी जब अपनी डाइट में गाजर को शामिल करते हैं तो इससे शरीर में मौजूद इंसुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है जिसके कि ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

पिएं आंवला जूस

आंवला को डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार माना जाता है। ये ना केवल उनके शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है बल्कि इसके सेवन से सेहत को कई और फायदे भी होते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप दो चम्मच आंवले के रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ सुबह खाली पेट पिएं।

पालक का जूस

पालक का जूस भी डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है। पालक में फोलेट, आहार फाइबर के अलावा विटामिन ए, बी, सी और ई साथ के भी होता है। फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है जिससे कि चीनी जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होती है। जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने का कारण नहीं बनती है।

इसे भी पढ़ें-

इन घरेलू नुस्खों से रख सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।